Wednesday, 31 August 2017

Hindi story,Hindi article, Hindi biography, success story,motivational story,seo,blogger, WhatsApp,Facebook,worldpress, tips and tricks in hindi

Sunday, February 4, 2018

Sumit Kumar Gupta founder of www.guptatreepoint.com knowledge full interview in hindi


namaste jeisa ki meme kaha tha ki hum anubhvi or talented logo ka interview lenge aaj ye pahela interview sumit Kumar gupta ka pesh karte hai Jo www.guptatreepoint.com ke founder HAI  


Bharat सबसे पहले हम आपका पूरा नाम जानना चाहेंगे 

 Sumit Kumar Gupta मेरा नाम सुमित कुमार गुप्ता है 

 BhHarat और आप कहां के रहने वाले हैं Sumit Kumar Gupta मेरा नाम सुमित कुमार गुप्ता है और मैं झारखण्ड राज्य के पलामू जिला के नौगढ़ा का रहने वाला हूँ | फिलहाल मैं रांची में रह कर MCA की पढाई करता हूँ 


 BhHarat आप blogging की दुनिया में कब से है और आपने शुरुआत कहां से की 

 Sumit Kumar Gupta मुझे ब्लॉग्गिंग के बारे में मेरे एक सर ने 2013 में बताया था तब मैंने अपना एक ब्लॉग sumitkumarbca.blogspot.com बनाया था लेकिन उस समय मे ब्लॉग्गिंग के बारे में कुछ नहीं पता था तो मैं कॉपी पेस्ट किया करता था लेकिन जब मुझे पता चला की ब्लॉग डोमेन किसी यूनिक नाम से बनाया जाता है तब मैंने bcasoftpro.com बनाया और फिर भी मैंने कॉपी पेस्ट करता रहा और कुछ दिन के बाद मुझे adsense के बारे में पता चला तो मैंने adsense के लिए अप्लाई किया और google adsense 3 दिन के बाद approve भी हो गया और मैंने कुछ दिन तक और कॉपी पेस्ट किया लेकिन थोड़े ही दिन बाद मेरा ब्लॉग को गूगल ने ब्लाक कर दिया उसके बाद मैंने ब्लॉग्गिंग करना बंद कर दिया क्योकि मेरे पास कोई न ही मोबाइल था और न ही सिस्टम था 


BhHarat अभी आप हमारे दर्शकों को यह बताएं कि अभी आप कौन सा blog चलाते हैं 

 Sumit Kumar Gupta अभी हमारा दो ब्लॉग रन हो रहा है www.guptatreepoint.com और www.findersadda.com लेकिन मैं www.guptatreepoint.com को दिसम्बर 2017 में बनाया क्योकि मेरा ब्लॉग www.findersadda.com में बहुत सारा एरर आ गया था क्योकि मैंने उस पर बहुत सारा एक्सपेरिमेंट करने लगा था जैसे की थर्ड पार्टी https लगा दिया था और बहुत बार थीम चेंज कर दिया था इस कारन मेरे ब्लॉग के सर्च कंसोल में बहुत सारा एरर आ गया था तो मैंने फिर से एक नया ब्लॉग बनाया जिसका यूआरएल है www.guptatreepoint.com मैं आप सब से यही कहना चाहूँगा की अगर आप ब्लॉग्गिंग फील्ड में सक्सेस करना चाहते है तो अपने ब्लॉग पर ज्यादा एक्सपेरिमेंट न करे 


 BhHarat हां ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने पर ब्लॉग पर बहुत असर पडता है अब आपसे एक निजी सवाल पूछता हूं कि आपके परिवार में कोई भी ऐसा सदस्य है जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ कोई काम करता है या फिर आप अकेले हैं 

 Sumit Kumar Gupta हम और हमारे भैया वेब डेवलपर है तो इन्टरनेट से रिलेटेड वेब डेवेलोप करके छोटा मोटा इंस्टिट्यूट या फिर आर्गेनाइजेशन के लिए वेबसाइट बनाते है अभी हाल में हम लोगो ने एक वेबसाइट बनाया है इंस्टिट्यूट के लिए जिसका यूआरएल है www.mahifoundationdtg.org 


BhHarat चलिए हम कोई दूसरी बात करते हैं अभी आजकल हमारे भारत में bitcoin का ट्रेंड बढ़ रहा है उसके बारे में आपके क्या विचार हैं क्या बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए या नहीं 

 Sumit Kumar Gupta हमे बित्कोइन्त के बारे में पूरी जानकारी तो नहीं है पर फिर भी मैं ये ही कहूँगा की कभी लालच नहीं करना चाहिए और हाल में ही हमारे देश का बजट पास हुआ है जिसमे ये भी कहा गया है की cryptocurrency की कोई मान्यता नहीं है मतलब की सरकार क्रिप्टो करेंसी को लीगल टेंडर नहीं मानती है BhHarat मतलब सरकार इस विषय में मान्यता नहीं देती इसके लिए यह साफ हो जाता है कि बिटकॉइन में निवेश करना खतरे से खाली नहीं है 


Sumit Kumar Gupta सही कहा आपने 

BhHarat आपका फेवरेट जिसे आप पढ़ते हैं वह ब्लॉग कौन सा है और आपका फेवरेट ब्लॉगर कौन है 


Sumit Kumar Gupta मेरा सबसे favorite ब्लॉगर जुमेदीन खान जी है और उनका ब्लॉग supportmeindia.com मेरा favorite है क्योकि मैंने यही से ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की है

 BhHarat जी हमारा भी यही फेवरेट ब्लॉग है और रोहित मेवाड़ा जी का हिंदी में हेल्प डॉट कॉम आजकल सभी के पास टाइम की बहुत कमी होती है अभी समय ही ऐसा है लेकिन कभी ऐसा हुआ है कि आपको किसी की मदद करने की बहुत इच्छा हो लेकिन समय की कमी की वजह से या फिर कोई और प्रॉब्लम की वजह से नहीं कर पाए हो 


 Sumit Kumar Gupta हा ऐसा मेरे साथ बहुत बार हुआ है क्योकि उस टाइम मेरा एग्जाम चल रहा था और और मेरा नेट बहुत ही धीमा कम कर रहा था इसीलिए मैंने दो से तिन लोगो का उस समय कम नहीं कर पाया लेकिन मुझे जब भी फ्री टाइम मिलता है तो मैं दुसरे की हेल्प कर देता हूँ क्योकि मुझे इसमें बहुत खुसी मिलती है


 BhHarat अब आपसे मैं यह पूछना चाहता हूं कि हमारे भारत में सबसे ज्यादा एक्सपर्ट पैदा होते हैं लेकिन फिर भी हमारे देश में बहुत सारे लोगों को कंप्यूटर मोबाइल और टेक्नोलॉजी की बेसिक जानकारी भी नहीं है इसे आप पिछली सरकारों की काम करने की कमी समझते हैं या फिर कुछ और 


Sumit Kumar Gupta हमारे भारत में बहुत सारे एक्सपर्ट है पर सभी बड़े बड़े एक्सपर्ट दुसरे देशो में काम करने चले जाते हैं क्योकि हमारे भारत में उनको बहुत ज्यादा पैसा नहीं मिल पता है . जहाँ तक बात है मोबाइल और टेक्नोलॉजी की बेसिक जानकारी के बारे में तो मैं बता दूँ की इसमें सरकार की काम करने की कमी हम नहीं समझते है क्योकि मेरे देश में बहुत सारे लोग गरीब है और इस कारन उनके पास मोबाइल और टेक्नोलॉजी उपलब्ध नहीं होता है तो ऐसे में वो टेक्नोलॉजी के बारे में नहीं जानते है लेकिन अब ऐसा नहीं है क्योकि हमारा देश डिजिटल इंडिया बन रहा है और ऐसे में जिओ भी बहुत काम आया है डिजिटल इंडिया बनाने में क्योकि अब गाँव के भी लोग इन्टरनेट से familier हो चुके है 

 BhHarat जी बेशक जिओ के आने के बाद भारत में 1 तरह की इंटरनेट क्रांति हो गई है ब्लॉगर एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर हम अपने विचार दुनिया के सामने बिना किसी रोक-टोक के रख सकते हैं अभी एक ब्लॉगर हैं तो आप यह बताएंगे एक ब्लॉगर के लिए सबसे ज्यादा किस चीज पर ध्यान देना चाहिए


 Sumit Kumar Gupta एक ब्लॉगर को सबसे पहले तो ये चाहिए की जो वो अपने ब्लॉग पर शेयर कर रहे है वो काम की चीज होने चाहिए मतलब की सही जानकारी होनी चाहिए जिससे की रीडर को आसानी में समझ आ जाये और दूसरी बात एक ब्लॉगर को हमेशा नए चीजो के बारे में अपडेट होना चाहिए ताकि अपने रीडर्स को आसानी से नए चीजो के बारे में बता सके 

 BhHarat आपके हिसाब से blogging करने का सबसे बेस्ट प्लेटफार्म कौन सा है ब्लॉगर या फिर वर्डप्रेस भाई आपको कंटाला तो नहीं आ रहा ना 


Sumit Kumar Gupta हमारे हिसाब से ब्लॉग्गिंग करने का सबसे बेस्ट प्लेटफार्म वर्डप्रेस है क्योकि ये बहुत सारा प्लगइन प्रोवाइड करता है जो की पोस्ट लिखने में बहुत ही हेल्पफुल होता है और दूसरी बात ये है की वर्डप्रेस पर आपको बहुत सारे seo प्लगइनस मिल जाते है जो ब्लॉग को बहुत अछे से seo फ्रेंडली बना देते है वर्डप्रेस पर सबसे अच्छा फैसिलिटी हमे ये लगा की अगर आप कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में जानकारी दे रहे है तो आपको कोई भी प्रोग्राम लिखने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखने के लिए आपको टेक्स्ट मोड में नहीं जाना पड़ेगा आप सिम्पली visual मोड में ऐड कर सकते है और सबसे खास बात वर्डप्रेस का यह है की इसमें हमे adsense की कोडिंग बार बार पोस्ट में ऐड नहीं करना पड़ता है 



BhHarat क्या हैकिंग के बारे में कुछ जानते हैं 

Sumit Kumar Gupta जी नहीं मुझे हैकिंग के बारे में कुछ नहीं पता है 

 BhHarat आजकल ब्लोगर्स के दुश्मन बहुत बन रहे हैं क्या आप भी किसी की दुश्मनी का शिकार हुए हैं 


Sumit Kumar Gupta अभी तक तो वैसे किसी दुश्मनी का शिकार नहीं हुवे है क्योकि मैंने किसी का कुछ नहीं बिगाड़ा है और हाल में ही मुझे एक फेक आईडी से दुश्मनी का मेल आया था पर मैं उसे इगनोरे कर दिया मैं भगवान से यही प्राथना करता हूँ की कभी किसी के साथ ऐसा न हो 

 BhHarat जी बिल्कुल हम भी यही प्रार्थना करते हैं आजकल कॉपी पेस्ट बहुत ही बढ़ रहा है इसके बारे में आपका क्या विचार है

 Sumit Kumar Gupta जैसा की मैंने पहले ही बता दिया है की मैं सुरुआती दौर में कॉपी पेस्ट किया करता था जिसके कारन मेरा ब्लॉग को गूगल ने ब्लाक कर दिया था तो मैं लोगो से यही कहना चाहूँगा की अगर आप ब्लॉग्गिंग में अच्छा नाम कमाना चाहते है तो कभी भी कॉपी पेस्ट न करे क्योकि इससे आप नाम तो नहीं कमाएंगे लेकिन बदनाम जरुर हो जायेंगे 


BhHarat जी यह तो एकदम बिल्कुल साफ बात है आजकल vpn बहुत चर्चा में है क्या आप इसके बारे में कुछ जानते हैं

 Sumit Kumar Gupta vpn का मतलब होता है virtual private network जो की नेटवर्क को प्राइवेट बनाने का काम करता है लेकिन मुझे इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है मैंने भी कल ही पढ़ा था vpn के बारे में की कुछ लोग vpn का इस्तेमाल करके google adsense का गलत उपयोग कर रहे थे मतलब की खुद से अपने गूगल अद्सेंसे एड्स पर क्लिक कर रहे थे जिससे की कुछ लोगो को जेल भी भेजा गया है

 BhHarat एक परफेक्ट ब्लॉग में क्या-क्या चीजें और क्या-क्या पेज होने चाहिए Sumit Kumar Gupta एक परफेक्ट ब्लॉग में डिजाईन अच्छा होना चाहिए और पेजेज की बात करे तो about us, contact us, privacy policy ये तिन पेज जरुर ऐड होना चाहिए और साथ ही साथ ज्यादा विजेट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए BhHarat मुझे लगता है कि कुछ लोग गूगल एडसेंस की पॉलिसी को बहुत हार्ड बताते हैं लेकिन इतनी हार्ड नहीं है आप क्या मानते हैं 


Sumit Kumar Gupta मेरा मानना है की गूगल अद्सेंसे की पालिसी बहुत ज्यादा हार्ड नहीं है पर फिर भी नए लोगो के लिए ये हार्ड लगता है अगर आप google अद्सेंसे पालिसी को अछे से समझ लेंगे तो ये हार्ड आपको नहीं लगेगा और मैंने तो यहाँ तक देखा है की बहुत सारे ब्लॉगर गूगल adsense की पालिसी में खुद से भी कुछ ऐड कर के लिख देते है जिससे नए यूजर बहुत ही कंफ्यूज हो जाते है BhHarat मतलब यह तो साफ बात है कि Google की पॉलिसी इतनी हार्ड नहीं है 

Sumit Kumar Gupta ji ha BhHarat एक ब्लॉक पैसे कमाने के लायक कब बनता है Sumit 

Kumar Gupta एक ब्लॉग पैसे कमाने के लायक तब बनता है जब उस पर रीडर्स की संख्या अछि हो मेरा कहने का मतलब यह है की कम से कम 200 visitors प्रतिदिन हो तभी उससे पैसा कमाना स्टार्ट किया जा सकता है ये स्टार्टिंग पॉइंट है अगर आप अछे पैसे कमाना चाहते है तो इससे ज्यादा विसिटोर्स की आवश्यकता है


 BhHarat जी आपकी बात से मैं बिल्कुल सहमत हूं कुछ लोग कोपी करने लग जाते हैं और फिर डीमोटिवेट हो जाते हैं और फिर ब्लॉगिंग ही छोड़ देते हैं

 Sumit Kumar Gupta ही हाँ और अपने तो ब्लॉग्गिंग छोड़ते ही है और दुसरे लोगो को भी बता देते है की ब्लॉग्गिंग छोड़ रहा हूँ इससे दुसरे लोगो का भी धैर्य टूट जाता है 

Bharat - blogging karne par aapko paise na mile to aap blogging karenge ?

 Sumit Kumar Gupta देखिये मैं अभी ब्लॉग्गिंग पैसे कमाने के नियत से नहीं कर रहा हूँ और मेरा यही सोच है की ब्लॉग्गिंग को पार्ट टाइम ही रखूँगा जीवन भर| मैं ब्लॉग्गिंग इस लिए करता हूँ क्योकि मुझे इससे लिखने का प्रैक्टिस हो जाता है और साथ ही साथ नए चीजो के बारे में जानकारी मिल जाती है, ये सब जानकारी मुझे बहुत ही जरुरी लगती है क्यूकी मैं एक टेक्निकल स्टूडेंट हूँ तो मुझे इसकी आवश्यकता पडती है

 BhHarat जी इसमें सीखना और सिखाना दोनों काम हो जाते हैं आखिर में आप ने bloggers के लिए कुछ कहना चाहेंगे

 Sumit Kumar Gupta मैं सभी नए ब्लोग्गेर्स को यही कहना कहूँगा की शुरुवाती दौर में ही पैसो के बारे में न सोचे अपने ब्लॉग पर अच्छा आर्टिकल पब्लिश करे और कभी भी किसी का बुरा न करे धन्यवाद 


BhHarat जी सुमित गुप्ता जी आपने हमारे लिए अपना इतना वक्त दिया और नए ब्लोगर कुछ सीख सकें ऐसी जानकारी आप ने दी उसके लिए आपका तहे दिल से धन्यवाद 

 Sumit Kumar Gupta आपका स्वागत है

Note---Mere pass or bahot sare savalo ki list HAI unke javab sab logo ke liye faydemud rahenge agar aap kuch sikhna chahte HAI to fir milenge ek or interview ke sath

Apna comment dekar jarur btaye ki aapko ye interview kesa laga

Subscribe Our Newsletter

Contact Form

Name

Email *

Message *

Blog Archive